♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

जीआरपी दिलदारनगर को मिलेगा थाना का दर्जा,सोनवल में बनेगी नई पुलिस चौकी

गाजीपुर (ब्यूरो कार्यालय) अभिषेक श्रीवास्तव  : अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो चंदौली जनपद के पीडीडीयू थाना अंतर्गत पड़ने वाला स्थानीय जीआरपी चौकी को थाना का दर्जा मिलेगा।वही नव निर्मित रेलवे स्टेशन सोनवल पर दिलदारनगर जीआरपी थाना की नई चौकी बनेगी।इसके लिए पिछले काफी दिनों से चल रही जद्दोजहद का परिणाम अब मिलता दिखाई दे रहा है।एसपी रेलवे प्रयागराज द्वारा शासन को इसका प्रस्ताव भी भेजा गया है। अब इसकी विधिवत घोषणा होना शेष है।
   पीडीडीयू – पटना रेल खंड के बीच स्थित दिलदारनगर रेलवे स्टेशन को जंक्शन का दर्जा प्राप्त है। इस स्टेशन पर प्रतिदिन 42 ट्रेनों का ठहराव है और चौकी का कार्य क्षेत्र 96 किमी है और यहां पर रिपोर्टिग जीआरपी चौकी ही बनी हुई है।वही दानापुर मंडल के ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को गाजीपुर – मऊ रेल खंड से जोड़ने के लिए सोनवल के पास नया रेलवे स्टेशन बना है।इस रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी,जबकि पहले से ही दिल्ली हावड़ा मेन रेल खंड पर ट्रेनों की संख्या अधिक है।ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी जीआरपी के कंधों पर है।सुरक्षा के दृश्टिकोण से चौकी को थाना व सोनवल स्टेशन पर नई चौकी खोलने का प्रस्ताव जीआरपी चौकी की ओर से एसपी रेलवे प्रयागराज अनुभाग को भेजा गया है।

दिलदारनगर जीआरपी पुलिस चौकी

96 किमी का है कार्य क्षेत्र

दिलदारनगर जीआरपी रिपोर्टिंग का कार्य क्षेत्र 96 किमी का है।जिसमें सकलडीहा से बारा कला हाल्ट और दिलदारनगर से ताड़ीघाट स्टेशन तक की सुरक्षा की जिम्मेदार जीआरपी पुलिस के कंधों पर है।कार्य क्षेत्र अंतर्गत सकलडीहा, धीना, जमानियां, दरौली,दिलदारनगर,भदौरा, गहमर,बारा कला हाल्ट,सरहुल,नगसर और ताड़ीघाट स्टेशन आता है। बिहार बॉर्डर से स्टेशन सटे होने के कारण प्रतिदिन दिन घटनाएं भी घटती रहती है।चौकी होने के कारण जवानों की संख्या कम है।थाना का दर्जा मिलने पर जवानों की संख्या व संसाधन भी बढ़ेगा जिससे यात्रियों की सुरक्षा भी आसानी से हो सकेगी।

पुलिस चौकी नियतन

जीआरपी चौकी का नियतन एक सब इंस्पेक्टर,एक हेड कांस्टेबल और दस कांस्टेबल का है।अगर चौकी को थाना का दर्जा मिल जाता तो इसका नियतन भी बढ़ जाता जो सुरक्षा के लिहाज से उचित रहता।

पीडीडीयू थाना से क्राइम नंबर लेकर दर्ज किया जाता है मुकदमा

स्थानीय स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर स्थित राजकीय रेलवे पुलिस के कार्य क्षेत्र वाले स्टेशन पर घटना दुर्घटना होने पर पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करने के लिए पीडीडीयू थाना से क्राइम नंबर लेना पड़ता है।क्राइम नंबर मिलने पर मुकदमा दर्ज किया जाता है।

चौकी को थाना का दर्जा देने के लिए उठ चूँकि है मांग

रेल यात्रियों सहित क्षेत्रिय जनता द्वारा जीआरपी चौकी को थाना का दर्जा देने के लिए कई बार विभागीय उच्चाधिकारियों सहित शासन को पत्र भेंजा गया है।फिर भी नतीजा सिफर निकला।वही रेल यात्री कल्याण संघ ने भी इसको लेकर पुलिस अधिकारियों को कई बार पत्र भेजा है।

चंदौली जनपद के पीडीडीयू थाना अंतर्गत पड़ने वाला दिलदारनगर जीआरपी चौकी को थाना का दर्जा व सोनवल स्टेशन पर जीआरपी की नई पुलिस चौकी बनाने का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है।लेकिन उच्चाधिकारियों द्वारा इसका परीक्षण करने के बाद ही कोई निर्णय होगा।

अष्टभुजा प्रसाद सिंह एसपी रेलवे अनुभाग प्रयागराज

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

[responsive-slider id=1811]

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Close
Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275